डिस्टेंस एजुकेशन के फायदे | Benefits of distance education

Benefits of distance education

 

डिस्टेंस एजुकेशन के फायदे | Benefits of distance education

Benefits of distance education

भारत में डिस्टेंस एजुकेशन काफी लोगों को फायदा पहुंचा रहा है क्योंकि आज शिक्षा भारत में बहुत ज्यादा महंगी हो चुकी है बड़ी-बड़ी प्राइवेट कॉलेजेस या तो बहुत दूर है या बहुत ज्यादा महंगी हर कोई प्राइवेट कॉलेजेस  फीस नहीं दे पाता.

मगर अब भारत में आम लोगों के लिए जिनके पास सुविधा कम है या कॉलेजेस दूर है उनके लिए डिस्टेंस एजुकेशन बहुत ही बेहतर ऑप्शन है यह बहुत ही सस्ता तो होता ही है और इसकी डिग्री भी मान्यता होती है.

भारत में अभी भी लोगों को सामान शिक्षा नहीं मिल पाती इसके कारण समाज में बहुत ज्यादा गरीबी है और आज भी लोग प्रतिदिन न्यूनतम हाय नहीं कर पाते.

 

प्राइवेट फॉर्म्स डिजिटल एजुकेशन

डिस्टेंस एजुकेशन भी बहुत सारी उच्च सरकारी मान्यता प्राप्त डिस्टेंस एजुकेशन कॉलेजेस है जोकि किसी प्राइवेट कॉलेजेस से कम नहीं और बहुत सारी प्राइवेट फॉर्म्स भी डिजिटल एजुकेशन को बढ़ावा दे रही है ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा एजुकेशन हासिल करें और देश विदेश में देश का नाम रोशन करें.

 

मिनिमम शिक्षा जरूरी

भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जो कि आगे नहीं बढ़ पाते क्योंकि उनके पास उच्च शिक्षा नहीं होती ऐसे में  इस वजह से उन्हें नाकामियों का बहुत सामना करना पड़ता है बहुत कम ही लोग ऐसे होते हैं जो शिक्षा ना होते हुए भी कामयाब हो जाते हैं.

आज के दौर में शिक्षा बहुत ज्यादा जरूरी है अगर अपनी मिनिमम एजुकेशन पूरी कर ली है और ऐसे डिग्री कोर्स को ढूंढ रहे हैं जो आपके आसपास नहीं है तो आप निराश मत होइए क्योंकि  अब डिस्टेंस  एजुकेशन में डिग्री कोशिश भी मिल रहे हैं जो कि उच्च शिक्षा में बहुत बड़ी उपलब्धि है.

 

डिस्टेंस डिग्री कोर्सेज

डिस्टेंस एजुकेशन मेंउच्च शिक्षा यानी डिग्री कोर्सेज बहुत ज्यादा उपलब्ध है और हमें अपने अनुसार  कोशिश ले सकते हैं अपनी मनपसंद डिस्टेंस एजुकेशन कॉलेज में.

अब यह माना जा सकता है कि डिस्टेंस एजुकेशन भारत में शिक्षा की आपूर्ति प्रदान कर सकता है और सरकार भी इसे पूरे संकल्प के साथ इसे बढ़ावा देने में जुटी है.

 

गांव और शहर डिस्टेंस एजुकेशन

डिस्टेंस एजुकेशन के कई प्रयोग हो रहे हैं जो कि छोटे छोटे शहरों मै किए जा रहे हैं और जिन शहरों में यह प्रयोग हो रहे हैं उन्हें वहां के शहर के लोगों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि वह आसानी से अपने डिस्टेंस कॉलेज में पहुंच सकते हैं और अपने व्यवसाय और काम पर भी ध्यान दे सकते हैं.

हमारे देश मैं अभी भी बहुत सारे ऐसे गांव और शहर है जहां पर बेहतर शिक्षा नहीं है यानी कि बेहतर कॉलेज और स्कूल का ना होना और ऐसे में डिस्टेंस एजुकेशन  होने से आम शहरी  लोगों के लिए एक बेहतर विकल्प मिलता है डिस्टन एजुकेशन से भारत देश में ऐसे प्रयोगों की बहुत ज्यादा सख्त में जरूरत है.

कैसे हमारे देश की साक्षरता दर बहुत ज्यादा बढ़ पाय और हमारा देश भी भविष्यएक विकासशील देश बन पाएगा. मगर हमें लोगों में यह जागरूकता लानी होगी कि एजुकेशन ही देश का और समाज का अज्ञानता को कम कर सके.


हमें अपने देश के लिए जैसे और कई प्रयोग करने होंगे जिससे कि डिस्टेंस एजुकेशन को बढ़ावा मिले. बड़े बड़े विकासशील देशों में जहां पर ऑनलाइन एजुकेशन मुफ्त भी प्रदान की जाती है. जो कि एक सराहनीय कदम है हमारा देश भी ऐसे कई महत्वपूर्ण प्रयोग कर रहे हैं क्योंकि आम लोगों के शिक्षा को और ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देता है.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *