Guide's

बेहतर भविष्य के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें | how to prepare for the exam for better future

By January 27, 2020 February 10th, 2020 No Comments

बेहतर भविष्य के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें | how to prepare for the exam for better future

how to be sucess in life

जैसा कि हम जानते हैं कि स्कूल और कॉलेज में जो फाइनल एग्जाम होते हैं तो उनकी मार्क्स की बहुत ज्यादा अहमियत होती है हमारे मार्क्स हमारे हमारे बारे में बहुत कुछ बताते हैं जैसे कि हम कितने समर्थ है अपने लक्ष्य में इतने ज्यादा हमारे मार्क्स होंगे उतने ही अपॉर्चुनिटी हमें बेहतर मिलती है अगर हम पास हो जाते हैं मगर हमारे मार्क्स बहुत कम आते हैं तो हमसे हमेशा पूछा जाता है कि आपके मार्क्स क्यों कमाए. इसलिए आपके मार्क्स का कम आना आपके लिए नुकसान हो सकता है भविष्य में.

इसलिए अभी से ही आपको अपनी परीक्षा की तैयारी करनी होगी ताकि आपके मार्क्स अच्छे हो जाएं इसके लिए आपको बहुत सी चीजों का ध्यान रखना होगा.

अपने आप को पहले से ही तैयार करें | prepare yourself already

अगर हम यह चाहते हैं कि हमारे मार्क्सअच्छे आए तो हमें पहले से ही प्रिपेयर होकर रहना होगा ताकि जब एग्जाम का वक्त हाय तो हमें ज्यादा दिक्कत ना हो एग्जाम देने में. अगर हम पहले से ही तैयार ना होऔर exam आने के वक्त पढ़ना शुरू करें तो हमें बहुत सी दिक्कत होगी.

पिछले 5 साल के एग्जाम्स पेपर को भी स्टडी कीजिए ताकि आपको यह पता लग सके कीअगला एग्जाम कैसा हो सकता है.

पढ़ाई का टाइम टेबल रखिए | have a study time table

जब हम पढ़ाई कर रहे होते हैं रोजाना तो हमारा एक टाइम टेबल होता है. हमें कभी भी अपनी टाइम टेबल को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हमेशा अपने टाइम टेबल पर ही पड़ी है इससे आपका रूटीन बना रहेगा और आपकी एजुकेशन प्रॉपर तरीके से होगी जैसा के अंग्रेजी में कहा जाता है कि (time is money) और यह सही भी है.

जो व्यक्ति वक्त की कदर नहीं करता उसकी कोई कदर नहीं करता. जब एग्जाम नजदीक होतो आपको अपना टाइम टेबल और बढ़ाना होगा और आपको ज्यादातर वक्त अपने एग्जाम की तैयारियों में फोकस होना होगा.

अगर आपने अपने एग्जाम को पूरा वर्क दिया तो आपके मार्क्स बेहतर आ सकते हैं और आपको ज्यादा दिक्कत नहीं होगी अपना भविष्य के लिए.

बहुत ज्यादा संशोधन करें | revise too much

ज्यादातर लोग अपनी पढ़ाई एग्जाम के आखिरी वक्त में शुरू करते हैं. एग्जाम के आखिरी समय में ऐसे लोग टेंशन में आ जाते है जो कि सही नहीं है. आपको हमेशा हीऐसी स्थितियों से निपटना होगा. इसके लिए आपको प्रिपेयर करना होगा और टाइम टेबल के अनुसार पढ़ना होगा.

अगर अपनेअपनी तैयारियों सही ढंग से पूरी की तो आखिर में आपको सिर्फ संशोधन ही करना होता है जो कि बहुत ज्यादा जरूरी है एग्जाम की आखिरी वक्त में. आप जितना ज्यादा संशोधन करोगे उतने ही आपके नॉलेज बढ़ेगी.
ऐसे मेरे संशोधन ही एकमात्र तरीका होता है कि आप अपने एग्जाम में पास हो सके.

हमारे देश में ऐसे कई युवा है जो कि अपनी पढ़ाई को पूरी ईमानदारी से नहीं पढ़ पाते ऐसे में एग्जाम के आखिरी समय में उन्हें बहुत दिक्कत होती है. कुछ लोग इतने फ्रस्ट्रेट हो जाते हैं कि वह आत्महत्या तक कर बैठते हैं. ऐसे में हमें अपने आप कोअपनी पढ़ाई में ही फोकस होने की जरूरत है.


आपको हमारा यह ब्लॉक कैसा लगा आप प्लीज हमें कमेंट करके बताइए और कोई सुझाव हो तो वह भी प्लीज

Leave a Reply