Jobs

फ्रेशर्स के लिए मुंबई में  काम | Work in Mumbai for freshers

By January 5, 2020 June 3rd, 2020 No Comments

मुंबई में अच्छी पेशेवर नौकरी कैसे पाएं | Get professional job in Mumbai for freshers

hiring in mumbai

मुंबई एक घनी आबादी वाला शहर है मुंबई में लोग काम करने के लिए दूसरे दूसरे राज्यों से आते हैं क्योंकि यहां पर काम मिल ही जाता है भले ही आपको इसके लिए थोड़ा वक्त लगेगा.

अगर आप मुंबई आ रहे हैं तो आपको यह मालूम होना चाहिए कि आप कहां ठहरे गे. अगर आपकी मुंबई में पहचान या रिश्तेदार है तो यह बहुत ही अच्छी बात है. क्योंकि मुंबई में किराए बहुत ज्यादा महंगे हैं और होटल तो बहुत ज्यादा महंगे हैं.

मुंबई में आसानी से बैचलर को कोई किराय पर घर नहीं देता और फिर भी अगर आपको मुंबई आना है तो आप पहले से ही नेट पर शहर रूम चेक कर ले जो कि काफी सस्ते होते हैं.

 

आवश्यक दस्तावेज़

मुंबई में जॉब पाने के लिए आपके पास आवश्यक डिग्री होना चाहिए चाहे वह जिस फील्ड में हो. आवश्यक डिग्री आपको आपका काम पाने में बहुत मददगार होती है.

डिग्री होने के बाद भी काम नहीं मिल पा रहा इसका मतलब यह है कि आपके जॉब कैटेगरी में बहुत ज्यादा कंपटीशन है जो कि अच्छा नहीं होता अक्सर फ्रेशर्स को निराश होना पड़ता है.

स्थानीय प्लेसमेंट खोजें

पहले आपको यह देखना होगा किआपकी मनपसंद जॉब कहांकहां मुंबई में अवेलेबल है और वहां के लोकल प्लेसमेंट एजेंसी कांटेक्ट कीजिए और अपना रिज्यूम वहां पर अपलोड कीजिए या चाहे तो लोकल प्लेसमेंट एजेंसी को ईमेल करें.

आप जिस सेक्टर में काम करना चाहते हैं उस सेक्टर की कितनी कंपनियां है सभी मुंबई में ऑनलाइन चेक करें. जब सभी कंपनी शॉर्टलिस्ट कर ल तो वहां पर जाकर रिज्यूम सबमिट करें.

 

सोशल मीडिया का उपयोग करें

आज का वर्क बहुत ही ज्यादा अपडेटेड हो गया है सभी लोगों के पास आजकल इंफॉर्मेशन बहुत जल्दी उपलब्ध हो जाती है.आपको सोशली बहुत ज्यादा एक्टिव होना होगा.

आप अपना एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो बना सकते हैं. जो कि शेयर करना बहुत ही आसान होगा और लोगों को भी समझ में आएगा कि आप क्या काम कर सकते हैं.

आजकल बहुत ज्यादा कंपटीशन है. एक ही जॉब कैटेगरी के कई लोग होते हैं, जिन्हें जॉब चाहिए और ऐसे बहुत लोग होते हैं इस बीच कंपटीशन इतना बढ़ जाता है कि हम शॉर्टलिस्ट नहीं हो पाते.

ऐसे में हमें कंपनी की पूरी प्रोफाइल को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए कि उन्हें क्या रिक्वायरमेंट है इससे हम बेहतर जान पाएंगेकि हमें क्याक्या स्पेशल योगिता कंपनी को बताना है आपने प्रोफाइल ताकि वह सूटेबल हो जॉब के लिए.

बायोडाटा

आजकल आप देखोगे के रिज्यूम बहुत ही प्रभावित होता है एक जॉब पाने के लिए क्योंकि वही सबसे पहले आपकी जॉब के लिए रिक्वायरमेंट है आपको उसे बहुत ही इनफॉरमेशनल बनाना है आपको अपनी पूरी डिटेल संक्षेप में लिखनी होगी

आजकल बहुत सारे ऐसे टूल मिल जाएंगे आपको ऑनलाइन जो कि आपको बहुत अच्छी प्रोफाइल बनाने में मदद करेंगे.

रिज्यूम बहुत ही महत्वपूर्ण होता है इसमें आप ओवर कंटेंट मत लिखिए क्योंकि वह फेक लगेगा है ओवर कंटेंट लिखने से बचें. रिज्यूम के साथ आप जरूरी डॉक्यूमेंट भी अपडेट रखें जैसे कि आप की डिग्री, आईडी, फोटोग्राफ and etc.

आपका प्रोफाइल बहुत ही खास होना चाहिए उसमें आपकी सभी डिटेल्स होनी चाहिए जो जॉब रिक्वायरमेंट मैं जरूरी हो.


आपको बहुत ज्यादा कांटेक्ट बनाने की जरूरत है अगर आप प्रोफेशनल जॉब करते हैं या किसी प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं तो आपको अपने काम के रिलेटेड लोगों से मेलजोल बनाना पड़ेगा जितने ज्यादा आपके कांटेक्ट होंगे उतने ही ज्यादा आपके पास जॉब अपॉर्चुनिटी होंगी जो कि मुंबई में बहुत कम लोगों के पास होती है

Leave a Reply