Education

लड़कियों और महिलाएं की शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है | Education of girls and women is very important

By January 22, 2020 February 10th, 2020 No Comments

लड़कियों और महिलाएं की शिक्षा बहुत महत्वपूर्ण है | Education of girls and women is very important

girl education

जैसा कि आप सब जानते हैं के हमारे देश में शिक्षा के लिए जागरूकता बहुत कम है और यह जागरूकता और भी कम हो जाती है जब बात आती है लड़कियों की. यह हमारी मानसिकता बन चुकी है कि लड़कियों को उच्च शिक्षा देने की जरूरत नहीं है.

आजकल ज्यादातर परिवार अपनी लड़कियों को सिर्फ स्कूल ताकि पढ़ाते हैं. पर जब बात कॉलेज की आती है तो वह असहज हो जाते हैं और वह अपनी लड़कियों को उच्च शिक्षा नहीं दे पाते.
मगर हम यह देख रहे हैं समाज में की लड़कियों की शिक्षक की जागरूकता धीरे-धीरे बढ़ रही है. ऐसे कई प्राइवेट कॉलेजेस और स्कूल खुल रहे हैं जो सिर्फ लड़कियों के लिए होते हैं. मगर इसे बहुत बढ़ावा देने की जरूरत है समाज की तरफ से और सरकार की तरफ से भी अगर लड़कियां शिक्षित होगी तो हमारा आने वाला समाज बेहतर और शिक्षित होगा.

लड़कियों के लिए जॉब्स | Jobs for girls

आज के समय में जो लड़की शिक्षित है उसके लिए कई बेहतर विकल्प भी मौजूद होते हैं जैसे कि वह कहीं पर भी नौकरी कर सकती हैं क्योंकि वह शिक्षित होती हैं और वह अपने फैसले खुद भी ले सकती हैं उसे किसी सहारे की जरूरत नहीं होती और वह आने वाले समय में एक निर्भर नारी के रूप मेंअपने परिवार को संभाल सकती हैं.

भारत में आज भी लड़कियों को जॉब्स नहीं मिल पाती है क्योंकि उनकी उच्च शिक्षाज्यादा नहीं मिलती. ऐसे में सिर्फ निराशा ही हाथ लगती है. हमें सोचना होगा कि भारत में किस तरीके से लड़कियों को शिक्षित किया जाए ताकि उन्हें जॉब्स के अच्छे अवसर मिले. हमारे देश मेंलड़कियों के लिए बहुत सारे जॉब्स होते हैं मगर कम शिक्षित होने की वजह से वह जॉब उन्हें नहीं मिल पाती.

शिक्षित महिला के फायदे | benefits of educated woman

महिलाएं अगर पूर्ण शिक्षित होगी तो वह अपने परिवार को शिक्षा के फायदे बेहतर समझा पाएगीऔर उन्हें आगे अपने परिवार को शिक्षित कर पाएगी. हमारे समाज मेंमहिलाओं की भागीदारी बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए हमें महिलाओं की शिक्षा पर बहुत ध्यान देना होगा.

चाइल्ड मैरिज प्रॉब्लम भारत में | child marriage problem in india

आज भी हमारे गांव और देहात में ऐसी मानसिकता वाले लोग है जो कि बाल विवाह को प्रोत्साहित करते हैं माना कि यह बाल विवाह बहुत बड़े स्तर पर कमी देखी गई है मगर गांवऔर देहातों में अभी भी यह प्रथा कायम है

हमें बाल विवाह कानून पर बहुत ही शक्ति सेअमल में लाना होगाआज भी हमारे समाज मेंबाल विवाह की जड़े मौजूद हैंऔर इससे बचने के लिए शिक्षा एक बेहतर विकल्प है

महिलाएं अधिकारों से वंचित | women denied rights

अगर महिलाएं शिक्षित होंगी तो उन्हें अपने अधिकारों का बेहतर पता होगा मगर शिक्षा ना होने की वजह से महिलाओं को उनके अधिकार नहीं मिल पाते और कम शिक्षित होने की वजह से वह घरेलू हिंसा का शिकार हो जाती हैंऔर कई बार यह हिंसा इतनी ज्यादा हो जाती हैं की यह जानलेवा हो जाती हैं.

अगर महिलाएं शिक्षित होंगे तो वह अपने अधिकारों को बेहतर समझ सकेंगेउसे किसी की निर्भरता की जरूरत नहीं होगी वह अपने जीवन के महत्वपूर्ण फैसले ले पाएगीऔर यह समाज की जिम्मेदारी बनती है कि महिलाओं को शिक्षित बनाया जाए ताकि वह अपने अधिकारों के बारे में जान सकेऔर दूसरी महिलाओं को शिक्षित कर सकें.

आज हमारे देश में महिलाओं को शिक्षित करने की बहुत जरूरत है सबसे बड़ीदिक्कत आती है पुरुष प्रधान समाज से. हमारे समाज में कुछ ऐसे लोग हैंजो महिलाओं कोउच्च शिक्षा पाने का विरोध करते हैंऔरअक्सर देखा गया है किगांवों में ज्यादा होता है हमें समाज में ऐसे तत्वों से बचना हैऔर लड़कियों की शिक्षा के लिएअच्छे अवसर बनाने हैं ताकि वह आने वाले समाज को बेहतर बना सके.

Leave a Reply