Education

12 वीं के बाद शीर्ष 5 पाठ्यक्रम | Top 5 unique Courses After 12th

By February 15, 2020 No Comments

12 वीं के बाद शीर्ष 5 पाठ्यक्रम | Top 5 unique Courses After 12th

Top 5 unique Courses After 12th

अगर आप इसी साल 12th स्टैंडर्ड पास कर चुके हैं तो आपके पास है बहुत ही अच्छा और सुनहरा मौका है, 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स के पास बहुत सारे ऑप्शन हो जाते हैं अपना करियर चुनने के बहुत सारे स्टूडेंट का सिर्फ इंजीनियरिंग या डॉक्टर बनने का सपना होता है मगर हम आपको कुछ ऐसे कोर्सेज के सुझाव देना चाहेंगे जो कि आप 12वीं के बात कर सकते हैं.

फार्मा कोर्स कैसे करें

इन कोर्सों में आप कई तरीके के फायदे होते हैं आप मेडिकल का काम कर सकते हैं दवाइयों बेचने का काम कर सकते हैं आपको गवर्नमेंट की तरफ से लाइसेंस भी मिल जाता है, आप चाहे तो खुद का भी मेडिकल खोल सकते हैं, एक जनरल मेडिकल में करीब-करीब 20% की आमदनी होती है, अगर आप कोर्स खत्म कर लेते हैं तो आपको लाइसेंस मिल जाता है और इस लाइसेंस से आप विदेशों में भी काम कर सकते हैं.

आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बन सकते हैं

अगर आपको एक अच्छा करियर ऑप्शन चुनना है तो चार्टर्ड अकाउंटेंट एक बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है आपके लिए, भारत में और विदेशों में चार्टर्ड अकाउंटेंट की बहुत ज्यादा डिमांड है, यह एक बहुत ही सम्मानित काम है और इस में बहुत अधिक पैसा है.

एयर केबिन क्रु कैसे बने

अगर आप फ्लाइट अटेंडेंट क्या-क्या दिन करो बनना चाहते हैं तो आप देश और विदेशों में घूम सकते हैं बहुत ही आसानी से और पूरी दुनिया भी देख सकते हैं, भारत में कैबिन क्रू का चलन बहुत ज्यादा है इस में महिलाएं और पुरुष दोनों काम कर सकते हैं.

12वीं के बाद बहुत सारे कोर्सेज होते हैं कैबिन क्रू के जोकि साल या 2 साल के लिए ही होते हैं और इसमें आपको प्रशिक्षित पूरा किया जाता है ताकि आप एयरलाइन कंपनी इसके लिए काम कर सकें.

वेब डिजाइनिंग का कोर्स

अगर आप 12वीं पास है तो आप वेब डेवलपर बन सकते हैं या यूआई डेवलपर बन सकते हैं, आजकल ज्यादातर बिजनेस ऑनलाइन हो चुका है ऐसे में सभी को अपना बिजनेस ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना है ताकि उन्हें फायदा पहुंच सके ऐसे में उनको अपनी वेबसाइट को बनाने की बहुत जरूरत होती है .

Web developing काम आजकल बहुत जोरों में चल रहा है एक वेबसाइट बनाने की कम से कम लोग 20000 से ₹25000 दे देते हैं, ऐसे में आपको वैप्लव रेपिंग प्राय करनी चाहिए या को 6 महीने से 2 साल के बीच का होता है

आप फिटनेस ट्रेनर बन सकते हैं

फिटनेस ट्रेनर एक बहुत ही अच्छा कोर्स है जो कि ज्यादातर लोग 12वीं के बात करते हैं, या कोर्स करीब करीब 6 महीने का होता है.

आपको इसमें बहुत सी चीजें सिखाई जाती है जैसे एक्सरसाइज जिम योगा और कई ऐसे तंदुरुस्ती के नुस्खे सिखाए जाते हैं जो कि फिटनेस ट्रेनर को जरूरी होते हैं, अगर आप एक काबिल से स्पष्ट बन जाते हैं

आपको विदेशों में भी अच्छा काम मिल सकता है, विदेशों में लोग अपने तंदुरुस्ती के लिए बहुत ही सतर्क होते हैं ऐसे में उन्हें फिटनेस स्ट्रेनर की जरूरत होती है, फिटनेस ट्रेनर की एक खास बात यह है कि वह घर पर भी आ कर आपको ट्रेनिंग दे सकते हैं


हमारे आर्टिकल कैसा लगा आप हमें कमेंट करके जरूर बताइए

Leave a Reply