Guide's

Perfect Indian dairy farm business plan in Hindi 2020 (Cow farming Project)

By August 8, 2020 No Comments

Dairy Farm Business Plan in Hindi कैसे इसे स्थापित करें इसकी सभी जानकारी हमने अपने अपनी इस How to Start Dairy Farm Business Plan मैं बताई है, ताकि आप इसे समझ के अपने बिजनेस में इसका इस्तेमाल कर सके और आपको इससे अच्छा मुनाफा हो यही हमारी प्राथमिकता है.

Indian dairy farm business plan in Hindi

Perfect Indian Dairy Farm Business Plan in Hindi 2020

(Cow Farming Project)

Indian Dairy Farm Business Plan in Hindi 2020 – आज के समय में अगर हम Cow फार्मिंग के बारे में सोचते हैं तो यही लगता है कि यह तो देसी काम है, और यह सिर्फ देहाती लोग ही करते हैं मगर ऐसा नहीं है Dairy Farm Business भारत में एक बहुत ही बड़ा कारोबार है और इस कारोबार की मदद से कई लोगों का पेट पलता है.

आज के समय में अगर आप देखे तो मदर डेयरी एक बहुत ही बड़ी कंपनी है जो कि दूध का व्यापार  पूरे देश में करती है, यह एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है उन लोगों के लिए जो की समझते हैं कि डेयरी फार्मिंग या दूध का व्यापार सिर्फ गांव के लोग ही करते हैं.

अगर आप चाहे तो आप भी अपना खुद का एक dairy farming business project plan बना सकते हैं, डेयरी फार्मिंग बिजनेस अगर आपको नहीं आता तो यह आपके लिए नुकसानदायक भी हो सकता है, इसमें पूरी रिसर्च और जानकारी की बहुत जरूरत होती है  जैसे के किसी अन्य बिजनेस में होती है.

एमएसएमई क्या है? इसके फायदे MSME Scheme Subsidy Means in Hindi?

Dairy Farming Business Project Plan in Hindi मैं कितना खर्च होता है.

Dairy Farming Business Project Plan in Hindi – अगर आप cow farming Business in India में सिर्फ गाय की कीमत और दूध का मुनाफा ही गिनते हैं तो तो यह सही नहीं है, बेशक गाय का दूध कितने में बिकता है और हमें गाय कितने में मिलती है यह आकलन जरूरी होता है मगर शुरुआती बिजनेस के दिनों में सेल्स बहुत ज्यादा नहीं होती ऐसे में अगर आप पहले ही मुनाफे के बारे में सोचने लगोगे और उतना profit नहीं हुआ तो आपके लिए आगे बिजनेस को ले जाना काफी मुश्किल होगा.

किसी भी बिजनेस प्लान या प्रोजेक्ट को अगर आप  सही तरीके से नहीं समझ पाते तो उस बिजनेस में ज्यादातर घाटा ही उठाना पड़ता है,  ऐसे में अगर आपको  डेयरी फार्मिंग के बिजनेस  को सही से समझना है तो आपको  फार्मिंग इंडस्ट्री के लोगों से  कम्युनिकेट करना बहुत जरूरी होता है.

क्योंकि शुरुआती दिनों में आपको डायरेक्ट सेल्स नहीं आती है  ऐसे में अगर आप अपने बिजनेस के कम्युनिटी  के लोगों से  व्यवहार रखोगे तो वह आपको जरूर बिजनेस देंगे,  ऐसे में बिजनेस शुरू करने से पहले आपको  कॉउ फार्मिंग कम्युनिटी ग्रुप को ज्वाइन करना होगा झांसी आपको इस बिजनेस की अच्छी जानकारी प्राप्त हो सकती है.

अगर एक बार आप  कम्युनिटी के अंदर अपनी पहचान बना लेते हैं तो आपके लिए सेल्स करना  काफी आसान हो जाएगा,  क्योंकि लोग सेल्स करने के लिए और ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचने के लिए अपने फॉर्म  को शहरों में ही बनाना शुरु कर रहे हैं जिसकी वजह से उनकी लागत काफी ज्यादा हो जाती है.

अगर आपके पास अच्छी कम्युनिटी रीच है  तो आपको अपनी फॉर्म को शहर में लगाने की जरूरत  नहीं है  आप अपने फॉर्म को शहर से बाहर भी लगा सकते हैं बहुत ही कम दामों मैं  क्योंकि मुख्य रूप से  सबसे पहले  आप की लागत फॉर्म बनाने में ही लगती है  यदि आप इसे कम खर्चे में बना लेते हैं  तो आपके लिए यह बहुत ही फायदेमंद साबित होगा.

यदि आप dairy farm guide अच्छे से समझ में आती है तो अपने फॉर्म को मैनेज करना आपके लिए काफी आसान हो जाएगा क्या जरूरत थी चीज है आपको लगेगी और क्या नहीं इसमें आप को समझने में काफी आसानी हो जाएगी.

 गाय या भैंस कैसे और कितने में खरीदें in Hindi | How uch does it cost to buy Cow or Buffalo in India.

गाय या भैंस कैसे और कितने में खरीदें in Hindi – अगर आप शेयरों की बात करें तो  लोग गाय और भैंस दोनों का ही दूध  खरीदना पसंद करते हैं मगर ज्यादातर भैंस का दूध दिखता है तो यदि आप अगर  दूध के व्यापार में जाना चाहते हैं तो आपको दोनों ही विकल्प का उपयोग करना होगा.

आमतौर पर देखा गया है कि दूध देने वाले  गाय या भैंस की ज्यादा डिमांड होती है और अगर आप इसे मंडी से खरीदना चाहते हैं तो यह थोड़ी महंगी भी होती है क्योंकि मंडी में हर कोई ऐसी गायों  यहां  भैंस को लेना चाहता है जो कि दूध देने वाली हो ऐसे में मंडी की गाय या भैंस काफी महंगी होती है.

आमतौर पर मंडी में आपको दूध देने वाली  भैंस करीब ₹30000 तक मिल  मिलती है  ऐसे में अगर आप 10  भैंस भी खरीदते हैं तो यह  रकम तीन लाख तक पहुंच जाता है  जो कि काफी ज्यादा है.

यदि आप दूध देने वाली भैंसों या गाय गांव से खरीदे तो आपको काफी सस्ते में मिल सकती है जो कि शुरुआती बिजनेस में काफी फायदेमंद हो सकता है  आपके cow dairy farm  के लिए.

गाय या भैंस की कीमत चाहे कितनी भी हो मगर आपको यह ध्यान में रखना होगा कि आप जब कभी भी गाय  या भैंस खरीदने जाएं तो आप किसी प्रशिक्षित और अनुभवी व्यक्ति को साथ जरूर ले  जो कि आपको यह बता सके कि कौन सी गाय या भैंस आपके काम के लिए सही है.

गाय या भैंस का सही चुनाव बहुत ही ज्यादा जरूरी है यदि आपने कम दूध देने वाली गाय भैंस को खरीद लेते हैं तो इससे आपके फॉर्म पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है, ऐसे में सही गाय का चुनाव करने के लिए अनुभवी व्यक्ति की बहुत जरूरत होती है जो कि आपको सही गायक का अनुमान बता सकें.

Dudh Dairy Project  कैसे स्टार्ट करें in Hindi | How to Start Dudh Dairy Project in Hindi

How to start Dudh dairy project in Hindi – अगर आपके पास निवेश कम है या ज्यादा है इससे फर्क नहीं पड़ता अगर आप डेरी फॉर्म शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको कम बजट से ही शुरुआत करनी होगी जिससे कि आपको यह पता चले कि मार्केट में डिमांड कितनी है और आपके पास सप्लाई कितनी है. 

यदि आपको लगता है कि आप मार्केट की डिमांड आप पूरी नहीं कर पा रहे तो आप अपने फॉर्म को जरूर बढ़ाइए यदि आपको ऐसा लगता है कि मार्केट की डिमांड कम है तो आपको अपनी फॉर्म को बढ़ाने की जरूरत नहीं है.

अगर आपने डिमांड को समझ लिया कि आपके इलाके आपके शहर में कितनी सप्लाई की जरूरत है और आपके कितने कंपटीशन है तो उस हिसाब से आप अपने बिजनेस को स्थापित कीजिए.

कैसे स्थापित करें मिल्क बिजनेस प्लान हिंदी में | How to set up milk business plan in Hindi

Milk Business Plan in Hindi – आज के समय में हर एक काम के लिए प्लेन का होना बहुत जरूरी है अगर आपको दूध बेचने की समझ नहीं है, तो आप इस बिज़नेस में ना हाय क्योंकि गाय और भैंस खरीदना आसान है मगर दूध बेचने की कला बहुत जरूरी होती है यह हर किसी को नहीं आता और यह आपको काम करने के बाद ही पता चलेगा कि आप को यह कैसे करना है.

अगर आप कच्चा दूध बेचते हैं जो के भारी मात्रा में जाता है तो आपको कई ऐसी छोटी और बड़ी देरी से contact करना होगा जो कि आम लोगों को दूध भेजती है, ऐसी डेरी से आपको काफी बड़ा ऑर्डर मिल सकता है और दूध बेचने का काम तो ऐसा है कि इसकी उपयोगिता हर रोज ही बनी रहती है.

दूध को बेचने के लिए आपको अनुभवी लोगों को भी रखना होगा जो कि आपका ज्यादा से ज्यादा दूध मार्केट में सप्लाई कर सकें और इससे आपके दूध का सेल काफी बढ़ जाएगा जो कि एक शुरुआती डेरी के लिए काफी आवश्यक है.

कैसे करे लोगों का चुनाव cow dairy farm मैं in Hindi | How to choose people in cow dairy farm in Hindi

cow dairy farm में काफी गंदगी होती है ऐसे में आपको ऐसे अनुभवी लोग चाहिए होंगे जो कि फॉर्म में काम पहले से ही कर रहे हो, डेयरी फार्म और गाय और भैंसों की साफ सफाई बहुत जरूरी होती है, ऐसे में आपको जरूर ही ऐसे लोगों की जरूरत पड़ेगी जो कि आप के फॉर्म की देखभाल और दूध निकालने में आपकी मदद करें.

Franchise Advantages and Disadvantages in Hindi

गाय डेरी फार्मिंग इन इंडिया इन हिंदी | Cow Dairy Farming in India in Hindi

Cow Dairy Farming in India in Hindi – भारत में आज के वक्त डेयरी फार्म की उपलब्धता काफी कम है क्योंकि कई इसे बहुत ही मुश्किल मानते हैं और कई लोग इसे देसी काम समझते हैं, मगर आपको यह मालूम होना चाहिए कि यह एक बिजनेस है और अगर आप इसे बिजनेस की तरह ही करेंगे तो इसे आप काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

आज आप देख लीजिए चाहे आदमी अमीर हो या गरीब हर किसी को दूध की जरूरत होती है अपने घर में,  और यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जो कि हर किसी को रोजाना चाहिए होता है.

शुरुआत में आपको काफी कठिनाइयां आ सकती है  यदि आप अपने कम बजट से इसे शुरू करें और  अच्छे से मेहनत करें तो आपको इस में सफल होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा क्योंकि यह एक दूध की जरूरत हर किसी को होती है और  इसे बेच के आप काफी मुनाफा कमा सकते हैं.

मगर याद रखेंगे यह एक बहुत ही मेहनत भरा काम है और अगर आपको इसका अनुभव नहीं है तो आप इसे पहले  किसी अनुभव व्यक्ति के साथ शुरू करें  जिससे कि आपको इस काम को शुरू करने में ज्यादा कठिन आया ना हो.

 

Leave a Reply