Guide'sOthers

What is subsidy meaning in Hindi (FIND ALL IN DETAILS?)

By July 5, 2020 One Comment

क्या है subsidy meaning in Hindi और इसके फायदे और नुकसान, यह सभी जानकारी हम आपको बताएंगे और what is subsidy? क्या होती है के बारे में भी हम आपको पूरी जानकारी उपलब्ध हमारे इस ब्लॉक में करवाएंगे,  हमारे इस ब्लॉग में आपको पूरी जानकारी दी गई है सब्सिडी के बारे में आप इसे पूरा फायदा उठाइए

What is subsidy meaning in Hindi

What is subsidy meaning in Hindi (FIND ALL IN DETAILS?)

दोस्तों आज हम आपको  subsidy meaning in Hindi  की सभी जानकारी बताने जा रहे हैं क्योंकि यह  आपको जानना बहुत जरूरी है,  भारत में बड़ी  मात्रा में सब्सिडी दी जाती है, जिसकी वजह से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को  बहुत मदद मिलती है अगर आप की  आर्थिक स्थिति कमजोर है तो यह  जानकारी आपके लिए काफी मददगार होगी.

 हमारे देश में पिछड़ी जाति और ऐसे लोग जिनकी आय कम है,  ऐसे लोगों को भारत सरकार सब्सिडी कई प्रकार से देती है जिससे कि उन्हें आर्थिक मदद पहुंचा सके.

मूल रूप से सब्सिडी का क्या मतलब होता है और यह किन-किन प्रकार में दी जाती है भारत सरकार द्वारा यह सारी जानकारी हम आपको  बताएंगे,  अगर आपकी आय कम है और आपको लगता है कि आप को सब्सिडी  की जरूरत है तो आप हमारा यह ब्लॉक जरूर पढ़े आपको सब्सिडी क्या होती है इसकी सभी जानकारी दी जाएगी.

subsidy meaning in Hindi | सब्सिडी अर्थ हिंदी में 

 हमारे देश में कई प्रकार से भारत सरकार गरीब व्यक्ति और उद्योगों को लिए आर्थिक सहायता और मदद करती है,  यह सभी सहायता वह एक सब्सिडी के तौर पर जरूरतमंदों तक पहुंचाती है

जनता को सब्सिडी कैसे मिलती है | How does the public get subsidy

भारत सरकार कई आवश्यक सामानों पर सब्सिडी करती है जिससे कि आप और गरीब लोगों को जरूरी सामान किफायती कीमतों पर मिले, जिसकी वजह से यह आम और गरीब लोगों तक बहुत ही आसानी से और आवश्यक दाम पर मिले जैसे की भोजन, ईंधन और अन्य ऐसी जरूरी चीजें.

सब्सिडी का उद्देश्य क्या है | What is the purpose of subsidy

हमारे देश में अगर देखा जाए तो आबादी का एक बहुत बड़ा हिस्सा गरीबी रेखा से नीचे है,  ऐसे में गरीब लोगों तक  मूलभूत  कई चीजों में सब्सिडी प्रदान करती है  और कई आवश्यक वस्तुओं को सस्ता और किफायती बनाने के लिए कंपनियों को सब्सिडी दी जाती है.

सब्सिडी के फायदे | Benefits of subsidy

सब्सिडी से हमारे रोजमर्रा के जीवन में आने वाले जरूरत ही सामानों में अगर सब्सिडी ना हो तो हमारा जीवन में काफी मुश्किल आ सकती है ऐसे में भारत सरकार हमें कई तरीके से सब्सिडी को हम तक पहुंचाती है.

हमारे देश में कई कारखाने हैं जो कि भारत सरकार द्वारा सब्सिडी दिए जाने पर ही चल पाते हैं ऐसे में उन उद्योगों को बहुत मदद की जरूरत पड़ती है ऐसे में भारत सरकार उन्हें सब्सिडी द्वारा मदद करती है और उद्योगों को बढ़ावा देती है.

हमारे देश का किसान आज आपको पता ही है कि किन हालातों में है, और उन्हें इन सब्सिडी के काफी जरूरत भी है ऐसे में हमारी भारत सरकार इन किसानों के विकास के लिए भारी भरकम सब्सिडी सालाना देती है जो कि किसानों को  बीच, और कई अन्य ऐसी चीज है जो कि किसानों को खेती में लगती है उन पर सब्सिडी भारत सरकार देती है.

सब्सिडी का नुकसान | Disadvantages of Subsidy

हमारे देश की सरकार सब्सिडी आम, गरीब लोग और किसानों तक पहुंचाने के लिए बहुत प्रयास करती है और इन प्रयासों में काफी खर्च हो जाता है, ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि क्या सरकार जिन लोगों तक यह सब्सिडी पहुंचाती है क्या वाकई उन लोगों तक की सब्सिडी पहुंच पाती है या नहीं, क्या उन गरीब लोगों का फायदा हो पाता है या नहीं जिन लोगों मिलना चाहिए.

Franchise Advantages and Disadvantages in Hindi

पारदर्शिता का ना होना | lack of transparency

हमारे देश में आज भी हम अगर सब्सिडी पहुंचाने के बारे में सोचते हैं कि किसानों को यह सीधे उनके हाथों में मिले तो ऐसा होना काफी मुश्किल है आज भी, क्योंकि हमारे किसान भाई आज भी पढ़े लिखे नहीं हैं और इसी वजह से किसान सब्सिडी का पूरा लाभ नहीं उठा पाते ऐसे में उन्हें कर्ज का सहारा लेना होता है.

अमीरों को क्यों मिलती है सब्सिडी | Why the rich get subsidy

अगर आपने गैस सिलेंडर यूज करते हैं तो आपको यह पता होगा कि क्या इस पर सब्सिडी हम सबको मिलती है, और इसका फायदा कई अन्य लोग भी उठाते हैं जिनको कोई आवश्यकता नहीं होते इन सब्सिडी को लेने की मगर वह उसे लेने में नहीं हिचके चाहते ऐसे में कई गरीब लोगों तक ज्यादा से ज्यादा फायदा नहीं पहुंच पाता.


सरकार द्वारा चलाई गई सब्सिडी स्कीम में  कई खामियां हो सकती है मगर यह हमारे देश के गरीब लोगों और किसानों के लिए बहुत जरूरी है,  अगर हम यह देखें कि हमारे देश में इसका फायदा उठाने के लिए कई अमीर लोग आगे आ रहे हैं,  इस वजह से इन सब्सिडी स्कीम को बंद कर देना चाहिए तो मेरे अनुसार यह गलत होगा,  हमें हमारी व्यवस्था को और सही  करना होगा जिससे कि यह गरीब लोगों तक आसानी तक पहुंच सके.

हमें हमारे गरीब भाइयों को और किसानों को उन्हें शिक्षित करना होगा इन सब रेडी का उपयोग बेहतर तरीके से करने के लिए ताकि उनको किसी और की जरूरत ना हो.

हमें आशा करते हैं कि हमारे देश के सभी किसान भाइयों को  उनकी सब्सिडी जल्द से जल्द  मिले ताकि वह अपने देश के विकास में अपना योगदान दें.

 

 

One Comment

Leave a Reply